अनुराग कश्यप की बेहद एक्साइटिंग फिल्म ‘मुक्काबाज़’ का फर्स्ट लुक!

#1. टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (TIFF) में इसका वर्ल्ड प्रीमियर होने जा रहा है. इस बहु-चर्चित फेस्ट की ‘स्पेशल प्रेजेंटेशंस’ श्रेणी में इस फिल्म को दिखाया जाएगा. भारत से अनुराग कश्यप की ‘मुक्काबाज़’ के अलावा हंसल मेहता की ‘ओमर्टा’ और बोर्निला चैटर्जी की ‘द हंगरी’ को भी प्रदर्शन के लिए चुना गया है. भारत में अनुराग की ये फिल्म 10 नवंबर को रिलीज होगी.

#2. ‘मुक्काबाज़’ का अंग्रेजी नाम The Brawler रखा गया है. ये उत्तर प्रदेश के एक ‘नीची जाति’ के लड़के की कहानी है जिसने जिंदगी में बहुत कुछ देखा है. बॉक्सिंग उसका पैशन है. इस रिंग में वो बहुत नाम कमाना चाहता है. वैसे उसे यू.पी. का माइक टाइसन भी कहा जाता है. लेकिन पहला मुक्का चलाने से पहले ही उसे एक ब्राह्मण लड़की से मुहब्बत हो जाती है. बेहद जातिवादी, धार्मिक और असमान इस समाज में ऐसे प्यार के लिए लोग काट दिए जाते हैं. ये कहानी मोटे तौर पर स्पोर्ट्स पॉलिटिक्स के बारे में भी है

#3. फिल्म में मुक्केबाज़ का ये रोल विनीत कुमार सिंह ने किया है. उन्हें अनुराग कश्यप की ‘अग्ली’ (2013) में अपह्रत बच्ची के पिता के दोस्त और ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ (2012) में दानिश खान के किरदारों से याद किया जाता है. जिमी शेरगिल भी फिल्म में एक ताकतवर रोल में हैं. अनुमान है कि वे एक पॉलिटिशियन के नेगेटिव रोल में हैं. जिमी पहली बार अनुराग के साथ कोई फिल्म कर रहे हैं. फीमेल लीड ज़ोया हुसैन हैं जो दिल्ली से हैं, थियेटर करती हैं.

#4. अनुराग की कंपनी फैंटम फिल्म्स और इरोस इंटरनेशनल के साथ मिलकर आनंद राय (तनु वेड्स मनु रिटर्न्स, रांझणा) इस फिल्म को प्रोड्यूस कर रहे हैं. ‘मुक्काबाज़’ रिलीज होने के बाद आनंद राय के निर्देशन वाली फिल्म ‘मनमर्जियां’ में अनुराग उन्हें सहयोग करेंगे जिसमें आयुष्मान खुराना और भूमि पेडनेकर लीड रोल में नजर आएंगे. गैर-शहर सेटअप में स्थित ये एक coming of age लव स्टोरी बताई जाती है.

#5. जैसे ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ में स्नेहा खानवलकर ने अलग किस्म का म्यूजिक तैयार किया था, ‘मुक्काबाज़’ में भी अनुराग ने कुछ ऐसा ही किया है. उन्होंने मुंबई मूल के हिप हॉप आर्टिस्ट डिवाइन को फिल्म में लिया है. फिल्म का बिना चित्र वाला टीज़र इस महीने आया था जिसमें डिवाइन का म्यूजिक और रैप सुना जा सकता है. ये उनकी डेब्यू फिल्म है. डिवाइन का पूरा नाम विवियन फर्नांडिस है. डायरेक्टर जोया अख्तर रणवीर सिंह को लेकर ‘गल्ली बॉय’ नाम से जो फिल्म बनाने जा रही है वो डिवाइन के कैरेक्टर पर ही आधारित है.