इन बीमारियों में लहसुन का सेवन करना हो सकता है सेहत के लिए बहुत हानिकारक

लहसुन एक ऐसी जबरदस्त जड़ी बूटी का नाम है, जिसे हम अक्सर अपने भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए मसाले की रूप में इस्तेमाल करते रहते हैं। इसके साथ-साथ हम लहसुन का उपयोग कई तरह के रोगों को रोकने के लिए एक दवा के रूप में भी करते रहते हैं। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए उपयोगी तो बहुत है, लेकिन जब हम इसका सेवन बहुत अधिक मात्रा में करने लगते हैं तो इसका हमें फायदा कम और लहसुन के नुकसान बहुत अधिक होने लगते हैं। आइए जानिए ऐसी ही कुछ शारीरिक समस्याओं के बारे में जिसमें लहसुन का सेवन कतई नहीं करना चाहिए।

लीवर

लीवर से जुड़ी कोई भी समस्या होने पर लहसुन का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इससे लीवर पूरी तरह से डैमेज हो सकता है।

ब्लड प्रैशर

जिन लोगों को लो ब्लड प्रैशर की समस्या होती है उन्हें खाने में लहसुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि लहसुन के सेवन से रक्त चाप कम होता है जिससे लो ब्लड प्रैशर के रोगी को परेशानी हो सकती है।

हीमोग्लोबिन

दाल-चावल खाने के फायदो के बारें में जानकर चौंक जाएंगे आप

स्वस्थ शरीर के लिए खून में हीमोग्लोबिन होना बहुत जरूरी है लेकिन जिन लोगों के ब्लड में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो उन्हें लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे एनिमिया की समस्या हो सकती है।

गर्भनिरोधक गोलियां

जो महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करती हैं उन्हें लहसुन बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। इन दोनों की तासीर काफी गर्म होती है जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। इसके अलावा प्रैग्नेंट महिलाओं को भी लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए।

पेट की समस्या

पेट की कोई भी समस्या होने पर लहसुन का सेवन करने से बचना चाहिए। इससे डायरिया, पेट का अल्सर जैसी समस्या हो सकती है|