जरुर पढ़ें मोबाइल तेजी से चार्ज करने के ये पांच टिप्स।

आज इंसान मोबाइल फ़ोन पर इतना आश्रित हो चूका है की उसके बिना घर से बाहर निकलना नामुमकिन प्रतीत होता है। लेकिन मोबाइल फोंन की एक बड़ी कमी हमेश चिंता बनी रहती है वो है बैटरी बैकअप। आजकल के मोबाइल्स को दिन में दो-तीन बार चार्ज करना पड़ता है. आइये पढ़ते हैं कुछ ख़ास टिप्स जो आपके फ़ोन को जल्दी से जल्दी चार्ज करने मदद करेंगे।

1. मोबाइल चार्ज करने से पहले इन फीचर्स को बंद कर दें

यदि आप मोबाइल फोन चार्ज करते समय ऐसे फीचर्स को ऑफ कर दें, जो बैटरी की खपत ज्यादा करते हैं, जैसे वाईफाई, ब्लूटूथ, जीपीएस और एनएफसी आदि। इससें आपका फोन जल्दी चार्ज होगा। इसके अलावा सभी एप और गूगल प्ले से ऑटोमैटिक अपडेट को भी बंद कर दें तो फोन और भी जल्दी चार्ज होगा।

2. मोबाइल को ओरिजनल चार्जर से ही चार्ज क

ओरिजनल चार्जर से नकली चार्जर की तुलना में स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी चार्ज होती है। आजकल एंड्रॉयड स्मार्टफोन में यूनिवर्सल चार्जर लगते हैं, पर यह जरूरी नहीं कि सभी चार्जर आपके फोन के लिए सही हो। ऐसे में यदि आपको मोबाइल फोन जल्दी चार्ज करना है तो उसके साथ आए हुए ओरिजनल चार्जर से ही चार्ज करें।

3. मोबाइल फोन चार्ज करते हुए यूज नहीं करें

यदि आपको अपना फोन जल्दी चार्ज करना है तो उसकी स्क्रीन को लॉक रखें और उसका यूज भी नहीं करें। क्योंकि टचस्क्रीन से हैंडसेट के बैटरी की खपत होती है। आमतौर पर प्रत्येक यूजर अपने फोन को 30 सेकंड्स में यूज करता है, लेकिन चार्ज करते समय इस बात का ध्यान रखें तो उसकी बैटरी जल्दी चार्ज होगी।

4. मोबाइल फोन पावर सेविंग मोड पर डालकर करें चार्ज

यदि आपको अपना स्मार्टफोन ऑफ नहीं करना और ना ही एयरप्लेन मोड में डालना है तो आप उसें पावर सेविंग मोड में डाल दें। आजकल यह फीचर लगभग सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में आता है। इस फीचर को एनेबल करते ही फोन के ओएस के तमाम बैकग्राउंड प्रोसेस बंद हो जाएंगे। इसके अलावा नोटिफिकेशन भी नहीं आएंगे। इस ट्रिक से फोन जल्दी से चार्ज होगा।

5. स्मार्टफोन को एयरप्लेन मोड में रखकर चार्ज करें

यदि आप स्मार्टफोन को एयरप्लेन मोड में डाल कर चार्ज करते हैं तो उसकी बैटरी जल्दी चार्ज होगी, क्योंकि मोड में कोई भी वायरलेस रेडियोज आपके फोन में नहीं आएंगे, यानी इंटरनेट, कॉल और मैसेज बंद हो जाएंगे। इससे आपका हैंडसेट दुगनी स्पीड से चार्ज होगा।