होली का त्यौहार खुशियों का आगमन व पकवानों की धूम

होली रंगो का त्यौहार है व हर्ष और उल्लास से भरपूर इस दिन सभी अपनी कटूता मिटाकर एक होकर होली का त्यौहार मानते है. यह दो दिन की होती है एक होलिका दहन अर्थात होली जलायी जाती है,दूसरे दिन अबीर व गुलाल से खेली जाती है. कुछ लोगो का कहना है कि इस दिन श्री कृष्ण ने पूतना नामक राक्षसी का वध किया था.इसी ख़ुशी में गोपियों व ग्वालों ने रासलीला की और रंग खेला था इसी कारण ब्रज में होली की बहुत मान्यता है. आप सभी को पता होंगा की भारत में ब्रज , मथुरा , वृन्दावन और बरसाने की लठमार होली व श्रीनाथजी , कशी आदि की होली बहुत ही प्रसिद्ध है. होली फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाई जाती है, होली वाले दिन पकवानों में गुजिया , मालपुआ व दही बड़े की महत्वता होते है ;-
इस बार हम सब मिलकर नए पकवानों को भी शामिल करते है –

खोया बर्फी 

आवश्यक सामग्री –
मावा -१ कप (२५० ग्राम )
पाउडर चीनी-१/२ कप (१२५ ग्राम)
पिस्ते-८ से १०
इलायची पाउडर -१/२ छोटे चम्मच
विधि –
मावा को माइक्रोवेव सेफ प्याले मं डालिये और प्याले को माइक्रोवेव में रखकर मावा को १ मिनट माइक्रोवेव कर लीजिये .१ मिनट बाद प्याले को बाहर निकालिये और मावा को चम्मच से अच्छे से चला लीजिये .
मावा को चलाने के बाद, इसे माइक्रोवेव में दोबारा रखकर १ मिनट फिर माइक्रोवेव कर लीजिये. प्याले को फिर से निकल कर चमचे से चलाइए और फिर १ मिनट के लिए माइक्रोवेव कर लीजिये.
प्याले को माइक्रोवेव से बाहर निकालिये.मावा से घी अलग होने और इसके रंग में हल्का सा बदलाव आने के साथ ही मावा भूनकर तैयार है.मावा को अच्छे से भुनने में ३ मिनट का समय लगा है.मावा को अच्छे से चला लीजिये और कुछ देर ठंडा होने दीजिये इसी बीच पिस्ते को बारीक काट लीजिये.
मावा के ठंडा होने के बाद इसमें पीसी चीनी डालिये और अच्छे से मिक्स कर लीजिये.बर्फी ज़माने के लिए एक थाले लीजिये और उस पर १/२ छोटे चम्मच घी लगा लीजिये.
इससे थाली चीनी मिक्स मावा दाल दीजिये और चमचे से एकसार कर लीजिये और बर्फी को १/२ इंच मोटाई पर सेट कर लीजिये.बर्फी के ऊपर कटे हुए पिस्ता दाल दीजिये और चमचे से दबा दीजिये और सेट होने के लिए १ घंटा रख दीजिये.

बर्फी के जमने के बाद ,बर्फी को होने मन पसंद अकार में काट लीजिये .बर्फी को उसने से थाले से अलग करने के लिए आंच पर थोड़ा गरम कर ले और बर्फी के टुकड़े निकल लीजिये.
माइक्रोवेव में मावा बर्फी तैयार है .आप इसे कंटेनर में रखकर फ्रीज़र में एक सप्ताह स्टोर कर सकते है .

सुझाव
आप चाहे तो मावा को फ़िर्ज में भी थोड़े रखकर जमा सकते है.
बर्फी में चीनी आप अपनी इच्छानुसार भी दाल सकते है .
वैसे तो मावा गैस पर लगातार चलते हुए भुना जाता है उसे प्रकार आप माइक्रोवेव में १-१ मिनट माइक्रोवेव करने के बाद ,मावा के रंग बदलने ,और घी अलग होने तक अच्छे से चमचे से चलना होता है .

ब्रेड की दही बड़े
आवशयक सामग्री –
ब्रेड (अपने इच्छानुसार )
दही (१ कप फेंटा हुआ )
पनीर (कदूकस किया हुआ )
नमक
काली मिर्च पाउडर
भुना जीरा
धनिया पत्ती(कटी हुई)
विधि:-
सबसे पहले ब्रेड की किनारों काटकर हटा दें. एक बर्तन में ब्रेड रखें और उसके ऊपर हल्का सा पानी छिड़के.कदूकस किया हुआ पनीर ,नमक ,काली मिर्च पाउडर ,भुना जीरा और कटी हुई धनिया पत्ती डालकर मैश करें. इस मिश्रण से बड़ा तैयार करें और उसे तल ले पानी में दो से तीन मिनट तक भिगोएं और फेटा हुआ दही व चटपटी चटनी डालकर सर्व करें.

गुलाब लस्सी

आवशयक सामग्री :-
दही -१ १/२ कप
ठंडा पानी- १ कप
चीनी -आवश्यकतानुसार
मक्खन -आवश्यकतानुसार
गुलाब जल -१ चम्मच
बर्फ के टुकड़े -आवश्यकतानुसार
गुलाब की पंखुड़ियां -गार्निश के लिए
विधि :-
ग्राइंडर में दही ,गुलाब जल ,पानी ,मक्खन और चीनी डालें.अच्छी तरह से मिलाएं .सर्विंग गिलास में बर्फ की टुकड़े डालें और ऊपर से तैयार लस्सी को डालें .गुलाब की पंखुड़ियों से गार्निश करें और सर्व करें .